मसूड़े हैं काले तो इन बातों का रखें ध्यान, इन वजहों से होता है यह रोग

मसूड़े हैं काले तो इन बातों का रखें ध्यान, इन वजहों से होता है यह रोग

सेहतराग टीम

हंसना और मुस्कुराना हमारे सेहत के लिए लाभदायक होता हैं। इसलिए हम हमेशा खुश रहने की कोशिश करते हैं। कई बार तो यही आदत हमें बड़ी से बड़ी समस्याओं से निपटने में मददगार साबित होती है। वहीं जब हम हंसते है तब ही हमारे दांत और मसूड़े दिखाई देते हैं और आमतौर पर हमारे दांत सफेद और मसूड़े लाल या गुलाबी होते है, जिसे स्वस्थ माना जाता है। लेकिन कई बार देखा गया है कि कई लोगों के मसूड़े काले होते हैं या उनके मसूड़ों में काला धब्बा रहता हैं। ये आपके मसूड़ों के लिए एक तरह की बीमारी है और अगर ऐसा दिखे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाने की जरुरत है। यही नहीं जब मसूड़े काले होते हैं तो हम खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं, जिसकी वजह से हमें कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ता है। वही यह रोग कैसे पहचाने और ये क्यों होता है इसके लक्षण क्या है ये अधिकतर लोग नहीं जानते हैं। तो आइए आज हम आपको बताते है कि आखिर ये क्यों होता हैं?

पढ़ें- मुंह के छाले से परेशान तो करें ये उपाय

कुछ दवाओं के प्रयोग से

कई बार कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण भी आपके मसूड़े काले हो सकते हैं। रिसर्च बताती हैं कुछ खास डिप्रेशन की दवाएं (एंटी-डिप्रेसेंट्स), मलेरिया की दवाएं और एंटीबायोटिक्स के सेवन से व्यक्ति के मसूड़े काले हो सकते हैं। अगर आपने पिछले कुछ समय में अपने मसूड़ों को काला होता हुआ देख रहे हैं और आप ऐसी किसी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं और उनसे सही सलाह लें।

जिंजिवाइटिस के कारण

मसूड़ों की एक खास बीमारी होती है, जिसे अल्सरेटिव जिंजिवाइटिस कहते हैं। ये एक तरह का इंफेक्शन है, जिसके कारण मसूड़ों में दर्द, बुखार और सांसों की बदबू की समस्या हो सकती है। इस इंफेक्शन के कारण मसूड़ों के टिशूज मर सकते हैं, जिसके कारण उनका रंग काला हो सकता है। अगर आपको जिंजिवाइटिस की समस्या है, तो जल्द से जल्द इसका समुचित इलाज करवाना बेहद जरूरी है। वर्ना ये आपके मसूड़ों को हमेशा के लिए काला बना सकता है।

धूम्रपान करने के कारण

यह तो आप जानते हैं कि धूम्रपान के कारण कैंसर, फेफड़ों की बीमारियां, सांस की बीमारियां, हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि का खतरा बढ़ जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि धूम्रपान आपके मसूड़ों को भी काला कर सकता है? जी हां, जो लोग सिगरेट, बीड़ी ज्यादा पीते हैं, उन्हें भी होठों और मसूड़ों के कालेपन की समस्या हो सकती है। इस तरह धूम्रपान की लत आपकी मुस्कुराहट की खूबसूरती खराब कर सकती है। कई बार पूरा मसूड़ा काला होने के बजाय मसूड़ों पर सिर्फ कुछ-कुछ काले धब्बे दिखाई देते हैं। ये मुंह के कैंसर का शुरुआती संकेत भी हो सकते हैं, इसलिए ऐसा संकेत दिखने पर आपको तुरंत सावधान हो जाने की जरूरत है।

मेलानिन ज्यादा जमा हो जाने के कारण

आमतौर पर जिन लोगों की त्वचा काली होती है, उनके शरीर में मेलानिन ज्यादा जमा होता है। ऐसे लोगों के मसूड़े काले हो सकते हैं। मेलानिन एक तरह का तत्व होता है, जिसे त्वचा प्राकृतिक रूप से बनाती है और जो त्वचा की रंगत को गहरी करता है। इसलिए अगर आपकी त्वचा काली है, तो संभव है कि आपके मसूड़े गुलाबी नहीं, बल्कि हल्के काले रंग के हों। ऐसे लोगों में काले मसूड़े कोई परेशानी की बात नहीं हैं। मगर यदि आपके मसूड़ों पर सिर्फ कुछ-कुछ काले धब्बे दिखें, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलने की जरूरत है, क्योंकि ये सामान्य नहीं है।

इसे भी पढ़ें-

ठंड में अपने होंठों को इन तरीकों से बनाएं कोमल और खूबसूरत

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।